CCC Crash Course in Hindi in 2021
CCC Syllabus 2021 In Hindi Download NIELIT Course Latest Exam Pattern
अगर आप CCC का Course किसी Institute से करते हैं तो उसमें वो लोग Guarantee नहीं देते हैं की आप पास ही हो जाएंगे लेकिन मैं आपको 100% Guarantee देकर पास करवाऊँगा और यदि आप Fail हो जाते हैं तो मैं 50% आपका पैसा वापस कर दूंगा| पहली बात तो मैं आपको Fail होने ही नहीं दूंगा |
Hello Friends आज हम आपके लिए एक Crack Latest Nielit Computer Certificate Course (CCC) Syllabus 2021 लेकर आये है | जो भी लोग CCC Exam की तैयारी कर रहे है या करने वाले है | उनके लिये यह जानना बहुत जरुरी है की CCC का syllabus क्या है ? या CCC में कैसे Question पूछे जाते है ? यहाँ पर आपको पूरी information मिलेगी और साथ ही में आपको ये भी सिखाओंगा की आप आप CCC को कैसे पास कर सकते हैं|
अगर आप CCC को पास करना चाहते हैं तो आप नीचे Comment box में Comment कर सकते हैं| में अ[को 100% Guarantee देकर पास कराऊँगा |
मैने 3 साल एक Computer Institute में Teaching की है और मेरा पढ़ाया गया Student आज तक Fail नहीं हुआ है| अगर आप भी पहले बार में CCC clear करना चाहते हैं तो नीचे में Course की Details दी है उसे पढ़कर आप मुझे Contact कर सकते हैं|
CCC Grading System Details
Friends CCC के Exam मे Total 100 Question आते है, और हर एक Question 1 Marks का होता है, लेकिन सबसे अच्छी बात ये है की, CCC के Exam मे कोई भी Negative Marking नहीं होती है।
CCC की परीक्षा 100 Marks की होती हैं| जिसमे से Students को Paas होने के लिए 50% Marks लाने होते हैं। आइये अब बताते हैं CCC के Various Grading Systems के बारे में।
Correct Answer | Grade |
|
|
50 से कम | Fail |
50-54 | D |
55-64 | C |
65-74 | B |
75-84 | A |
85 से ज्यादा | S |
CCC Computer Course Book को Amazon से कैसे Buy करे?
अगर आप CCC को Online पढ़ना चाहते तो नीचे Comment Box में Comment करके मुझे बता सकते हैं और यदि आप Offline पढ़ना चाहते हैं तो आप मेरे Youtube Channel को Join कर सकते हैं- https://www.youtube.com/channel/UCYZtMWO39q1Q1BKmMzVImvw
Youtube Channel में में आपको Lecture नहीं दूंगा बस केवल Video के description में आपको Notes Provide कर दूंगा जिसे पढ़कर आप पास हो जाएँगे | लेकिन आप मेरी माने तो आप ये Course Online ही करें क्यूंकी उसमें में आपको कुछ tricks भी बताओंगा Questions को Solve करने की|
Youtube के Lectures 5 June से start हैं – तो Notification के लिए अभी मेरे Channel को Subscribe करें|
CCC Course Full Syllabus in Hindi
इस Course में हम ये सभी Topics को Cover करेंगे details में | ये Notes मैने खुद से बनाएँ हैं| ये Notes आपको कहीं नहीं मिलेंगे|
Chapter - 1
Introduction to Computer
कंप्युटर का परिचय
Chapter - 2
Introduction to Operating System
GUI आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय
Chapter - 3
Word Processing
अप्पलीकेशन ऑफ वर्ड प्रोसेसिंग
Chapter - 4
SpreadSheet
अप्पलीकेशन ऑफ स्प्रेड्शीट
Chapter - 5
Application Presentation
अप्पलीकेशन ऑफ प्रेज़न्टैशन
Chapter - 6
Introduction to Internet and WWW
इंटरनेट, WWW और वेब ब्राउजर का परिचय
Chapter - 7
E-mail, Social Networking and e-Governance Services
कम्यूनिकेशन एवं कोलाबोरेशन
Chapter - 8
Digital Financial Tools and Applications
डिजिटल वित्तीय सेवाओं के अनुप्रयोग
Chapter 9
Overview of Future Skills & Security
Chapter – 10
Libreoffice Open Source Application
इसके अलावा मैं आपको Previous Years के Question Paper भी Provide करवाऊँगा जिससे आपको Exam देने में आसानी होगी |
CCC Course को कैसे Join करें
CCC Course को join करने के दो तरीके हैं| आप किसी भी तरीके से इस कोर्स को कर सकते हैं| नीचे हम दोनों तरीको के फायदे और नुकसान बता रहे हैं –
- Youtube के जरिए
- Online Course Purchase करके
Youtube के जरिए
अगर आप हैं मेरा Course Youtube के through पढ़ना चाहते, तो आप पढ़ सकते हैं लेकिन इसमें में आपको Audio Lecture नहीं दूंगा | केवल आपको Daily एक Notes video के description में मिल जाएगा |
Online Course Purchase करके
यदि आप मेरा Course Online लेते हैं तो इसमें आपको में Onilne Class दूंगा और साथ ही Notes भी Provide करवाऊँगा | तथा आपको में कुछ ऐसी tricks भी बताऊँगा जिससे आप question को बड़े आसानी से solve कर सकते हैं|
CCC Course Duration
इस Course की duration 30 Days है| 30 Days में में आपको एक दम perfect बना दूंगा, जिससे आप Exam clear कर पाएंगे |
CCC Course Fees
इस Course की fees 2000 रुपये है| ये फीस केवल lectures की है, बाकी Form Admission fees आपको खुद कटवानी होगी |
यदि आप Fail होते हैं तो में आपको 2000 में से 1000 रुपये वापस कर दूंगा| पहली बात तो मैं आपको Fail होने ही नहीं दूंगा |
मैं उम्मीद करता हूँ की ये Post आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये Post पसंद आया तो इसको Social Media पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से share कीजिए, जिससे उनको भी ये information प्राप्त हो सके।
