How to format Pendrive though Command ( Command के द्वारा Pendrive को कैसे format करें)
- Pendrive को अपने PC या Laptop में लगाइए
- उसके बाद Command Prompt को खोलेंगे
- Command Prompt के खुलने के बाद उसके अन्दर Diskpart को type करेंगे
- इसके बाद List Disk को type करेंगें
- फिर इसके हिसाब से अपनी disk को select करें जिसे आप format करना चाहते हैं मेरे Case में मैं Pendrive को Format करना चाहता हूँ | इस वजह से मैने select disk 2 type किया है | ( इसमें आपको अपनी disk choose करनी है )
- फिर Clean लिखेंगे ( इससे आपकी disk clean हो जाती है )
- फिर Create Partition Primary लिखेंगे
- फिर Assign लिखेंगे
- फिर Active लिखेंगे
- फिर Format fs=fat32 Quick लिखेंगे
ये 100% तक process चलेगी| जब 100% हो जाएगा तब आपकी Pendrive Format हो जाएगी|
